प्लाई व बोर्ड के दामों में सात फीसदी की बढ़ोतरी

इंडस्ट्री ने अप्रैल में छह फीसदी रेट बढ़ाए थे

कच्चे माल का महंगा होना बताया कारण

हरियाणा की प्लाईवुड इंडस्ट्री ने एक बार फिर से प्लाई व बोर्ड के दामों में सात फीसदी की बढ़ोत्तरी की है। इससे पहले अप्रैल में एसोसिएशन ने बैठक कर छह फीसदी रेट बढ़ाए थे। प्लाईवुड फैक्टरी मालिकों का कहना है कि ऐसा लगातार कच्चे माल के बढ़ रहे दामों के कारण पड़ रहा है। उनका कहना है कि कई प्रदेशों में तो उनसे पहले ही रेट बढ़ाए जा चुके हैं।

हरियाणा प्लाईवुड एसोसिएशन से जुड़े सदस्यों ने बताया कि पिछले कुछ माह में कच्चे माल के रेट में 40 से 55 फीसदी की वृद्धि हुई है। पोपुलर का रेट भी लगातार बढ़ रहा है। साथ ही मांग के अनुसार लक्कड़ भी नहीं मिल पा रही है। फेस विनियर व दूसरे कैमिकल्स के रेट भी बढ़ रहे हैं। लेकिन तैयार माल के रेट कम होने से प्लाइवुड व्यापारी कच्चे माल की पेमेंट समय पर नहीं कर पा रहे। फेस विनियर व्यापारियों की लाखों की पेमेंट इंडस्ट्री में सालों से फंसी होने की भी ये बड़ी वजह बताई जा रही। लक्कड़ आढ़तियों को भी व्यापारी समय पर पेमेंट नहीं दे पा रहे हैं। उन्होंने बताया कि वैसे कांवड़ यात्रा को लेकर लक्कड़ मंदी बंद है, लेकिन पोपुलर के रेट 900 रु प्रति क्विंटल तक हैं। पहले 500 से 600 रुपए तक होते थे।

हरियाणा प्लाईवुड मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन के प्रधान जे के बिहानी ने बताया कि यह बात सच है कि प्लाईवुड बनाने पर लागत पांच माह में 40 से 45 फीसदी बढ़ गई है। इससे व्यापारी कच्चे माल की पेमेंट समय पर नहीं कर पा रहा है। प्लाइवुड व्यापारियों को व्यापार चलाने के लिए माल के रेट बढ़ाने ही पड़ेंगे। उन्होंने कहा कि इंडस्ट्री चलानी है रेट बढ़ाने के अलावा कोई अन्य चारा नहीं है।

इस बार एसोसिएशन पत्र जारी नहीं करेगा किसी भी मार्केट में एकाधिकार करने की नियत से बैठक कर कीमत में वृद्धि करना, जानबूझकर मार्केट में किसी वस्तु की शार्टेज करना प्रतिबंधित व्यापार की श्रेणी में आता है। एक प्लाइवुड निर्माता ने बताया कि जब अप्रैल में बैठक कर एसोसिएशन ने रेट बढ़ाए थे तो उन्हें इस बारे में नोटिस मिले थे। इससे डरी एसोसिएशन इस बार सदस्यों के लिए रेट बढ़ाने का कोई लेटर जारी नहीं करेगी। लेकिन यह भी सत्य है कि सभी सदस्यों को इस बारे में मौखिक रूप से बता दिया गया है।

 

दिल्ली 8 व पंजाब में 10% रेट बढ़ चुके

हरियाणा के अलावा दूसरे राज्यों की भी प्लाइवुड एसोसिएशन ने तैयार माल के दामों में बढ़ोत्तरी की है। दिल्ली-एनसीआर एसोसिएशन ने आठ फीसदी, राजस्थान एसोसिएशन ने पांच फीसदी व पंजाब प्लाइवुड मैन्युफैक्चरिंग एसोसिएशन ने दस फीसदी तक प्लाई के दामों में वृद्धि करने का पत्र जारी किया है। इसके बाद हरियाणा प्लाइवुड मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन ने सात फीसदी वृद्धि का प्रस्ताव पास किया है।